Breaking News
Home / देश / निर्वाचन् से जुड़े कार्य के प्रति तुरंत गंभीर हो जाएं अफसर: डीएम

निर्वाचन् से जुड़े कार्य के प्रति तुरंत गंभीर हो जाएं अफसर: डीएम

 
कन्नौज। निर्वाचन कार्य में लगाये गये अधिकारी/कर्मचारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियो का बखूबी से निर्वाहन करें। शिकायत अथवा लापरवाही होने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी ठहराते हुये उनके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। जिले के 48 विभागों द्वारा अभी तक कार्मिकों का डाटाबेस उपलब्ध नही कराए जाने का डीएम ने कड़ा संज्ञान लिया और चेतावनी दी कि अगर अफसर गंभीर न हुए तो सीधे आयोग को उनके विरुद्ध पत्र भेज दिया जाएगा।
यह  निर्देश आज जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारी का जायजा लेते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यां की तैयारी अभी से सुनिश्चित कर ले।  बूथों तथा मतदेय स्थलों पर प्रकाश, पानी, साफ-सफाई, दरवाजा, खिडकी, शौचालय, बाउण्ड्रीवाल आदि आवश्यक वस्तुओं को अभी से देख लिया जाये। यदि किसी मतदेय स्थल पर कमी हो तो उसे तत्काल पूर्ण कराया जाये।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि पीठासीन एंव मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित करने हेतु मास्टर ट्रेनर अभी से पूर्ण जानकारी सुनिश्चित कर ले, जिससे प्रशिक्षण के दौरान कर्मियों को प्रशिक्षण देने में किसी भी प्रकार की समस्या न आने पाये। इसके अतिरिक्त पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम मशीन, वीवीपैट आदि लेखन सामग्री की सूची बनाकर तैयारी सुनिश्चित की जाये। उन्होनें यह भी कहा कि सभी विभागों से अधिकारियों/कर्मचारियों की सूची दो दिन के अन्दर प्राप्त कर ली जाये तद्नुसार निर्वाचन में डियुटी लगाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
श्री कुमार ने निर्देश दिये कि पार्टीयों को मतदेय स्थल तक पहुचाये जाने हेतु हल्के तथा भारी वाहनों की भी सूची बनाकर तैयार की जाये। उन्होनें मतदेय स्थलों/बूथों के अनुसार कितने कर्मचारियों की आवश्यकता है, की भी सूची बनाने के निर्देश दिये। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि निर्वाचन से संबंधित सभी अभिलेख मास्टर ट्रेनरों को मुहैया कराया जाये जिससे वह अध्ययन कर सके। उन्होनें कहा कि पार्टीयों के रवानगी हेतु रूट चार्ट भी बना लिया जाये। उन्होनें बैरिकेटिंग, शेड, रैम्प आदि के संबंध में भी आवश्यक निर्देश देते हुये कहा कि इस निर्वाचन के संबंध में प्रतिदिन समीक्षा सुनिश्चित की जाये तथा अधूरे पडे़ कार्यों को तत्काल पूर्ण कराया जाये।
उन्होंने निर्वाचन/लेखन प्रपत्रों/फार्मां की छपाई, निर्वाचन किट, बस्ते आदि की व्यवस्था हेतु तैयारी सुनिश्चित करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि बस्ते आदि में दी जाने वाली वस्तुओं व प्रपत्रों /फार्मों की सूची पूर्व में ही तैयार कर ली जाये। उन्होने कहा कि नामांकन प्रक्रिया की सम्पूर्ण वीडियो की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये। उन्होनें अतिसंवेदनशील व संवेदनशील बूथो पर विशेष ध्यान देते हुये सी0सी0टी0वी0 कैमरे व बूथों पर स्थाई निगरानी टीम, वीडियो सर्विलांस आदि की व्यवस्था किये जाने हेतु निर्देशित किया।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर/तिर्वा, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी, आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

About anshi

Check Also

विवाद / अमेजन हिंदू देवताओं की फोटो लगे जूते और टॉयलेट सीट कवर बेच रहा, सोशल मीडिया पर लोगों ने गुस्सा जताया

ट्विटर पर #बायकॉटअमेजन का ट्रेंड चला, कई लोगों ने ऐप हटाया लोग एक-दूसरे से अमेजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *