Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / सोशल मीडिया / वॉट्सऐप ग्रुप में बिना परमिशन जोड़ नहीं पाएंगे मेंबर, ग्रुप इनविटेशन फीचर भारत में लॉन्च

सोशल मीडिया / वॉट्सऐप ग्रुप में बिना परमिशन जोड़ नहीं पाएंगे मेंबर, ग्रुप इनविटेशन फीचर भारत में लॉन्च

  • वॉट्सऐप सेटिंग में किसी ग्रुप से जुड़ने के लिए यूजर्स को तीन विकल्प मिलेंगे जिनमें से एक चुनना होगा
  • ग्रुप में अकारण जोड़े जाने और अनचाहे मैसेज से परेशान यूजर्स की प्राइवेसी के लिए यह एक अच्छा फीचर है

गैजेट डेस्क. फेक न्यूज रोकने के लिए टिपलाइन नंबर के बाद अब वॉट्सऐप ने ग्रुप मेंबर से जुड़ा एक नया प्राइवेसी सेटिंग फीचर भारत में लॉन्च कर दिया है। यह फीचर यूजर को यह तय करने का विकल्प देगा कि कोई ग्रुप एडमिनआपको अपने ग्रुप में एड कर सकता है या नहीं। यह नई सेटिंग बुधवार से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज कर दी गई है और कुछ ही दिनों में वॉट्सऐप के नए वर्जन को अपडेट करने के साथ सभी यूजर्स के लिए मिलना शुरू हो जाएगा। किसी भी एडमिन की ओर से मिला ग्रुप इन्विटेशन 72 दिनों तक मान्‍य होगा और इसके बाद यह अपने आप सामाप्त  हो जाएगा।

भारत में चुनाव से पहले इस नए फीचर के आने से उन यूजर्स को सुविधा होगी जिन्हें बिना उनकी अनुमति के कोई जोड़ लेतेा है। कई बार यूजर्स अनचाहे मैसेज से परेशान होकर ग्रुप को छोड़ने का फैसला करते हैं। लेकिन ग्रुप एडमिन दोबारा उन्हें जोड़ लेते हैं। इन्हीं दोनों बड़ी परेशानियों से निपटने के लिए ग्रुप इन्विटेशन फीचर लॉन्‍च किया गया है।

ऐसे काम करेगा ग्रुप इन्विटेशन फीचर

  1. सबसे पहले वॉट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा। यह वहां अकाउंट ऑप्‍शन पर क्लिक कीजिए, अब प्राइवेसी सेक्‍शन में जाकर ग्रुप्‍स पर टैप करें।
  2. यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे –  एवरीवन, माय कॉन्‍टैक्‍ट्स और नोबडी। आपको इन तीनों में से अपनी पसंद से का विकल्प चुनना होगा।
  3. यदि आप नोबडी ऑप्‍शन को चुनते हैं, तो कोई भी ग्रुप एडमिन बिना मंजूरी आपको अपने ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा।
  4. यदि आप माय कॉन्‍टैक्‍ट्स ऑप्‍शन को चुनते हैं तो  केवल आपके फोन की एड्रेस बुक में मौजूद यूजर्स ही आपको किसी ग्रुप में एड कर पाएंगे।
  5. सेटिंग के तीनों ही विकल्पों में से किसी को चुनने के बाद एडमिन की ओर से एक नया चैट मैसेज भेजा जाएगा जो ग्रुप में एड करने के लिए दो विकल्‍प स्‍वीकार या अस्‍वीकार के साथ आपके पास आएगा।

About Yogesh Singh

Check Also

खरीदारी करने के बाद कोल्ड ड्रिंक की तरह पी ले शॉपिंग बैग

पॉलीबैग का किया जाता है सही उपयोग लेथीन बैग का इस्तेमाल करने के बाद पी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *