Breaking News
Home / देश / आतंकी फंडिंग मामले में ईडी की हिजबुल पर बड़ी कार्रवाई, 7 आतंकियों की संपत्ति सील
newsdunia24

आतंकी फंडिंग मामले में ईडी की हिजबुल पर बड़ी कार्रवाई, 7 आतंकियों की संपत्ति सील

नई दिल्ली: आतंकवाद और आतंकियों पर लगाम लगाने के लिए ED ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग मामले में हिजबुल आतंकियों की संपत्ति सील की है। ईडी ने फंडिंग के मास्टरमाइंड मोहम्मद सफी शाह समेत 7 आतंकियों से जुड़ी 13 संपत्तियों को सील किया है। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने करीब 1.22 करोड़ रुपए की संपत्ति सील किए हैं । सफी शाह पर हवाला के जरिए आतंक फैलाने के लिए फंडिंग का आरोप है। ईडी ने कश्मीर घाटी में आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन पर जम्मू-कश्मीर में आतंकियों और अलगाववादी गतिविधियों को फंडिंग करने का आरोप लगाया है। ईडी ने बताया कि जांच में खुलासा हुआ है कि भारत में हवाला और दूसरे माध्यमों से टेरर फंड बड़े पैमाने पर किया गया है। बता दें कि शफी शाह आतंकी फंडिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद है।

गुरुग्राम में हाफिज का विला जब्त

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुग्राम में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर प्रमुख हाफिज सईद से जुड़ा एक विला जब्त किया था। ये विला कश्मीरी व्यापारी जहूर अहमद शाह वटाली का था, जिसके लिए हाफिज ने भी पैसे खर्चे थे। मार्केट वैल्यू के हिसाब से इस विला की कीमत एक करोड़ तीन लाख रुपए आंकी गई है। श्रीनगर के रहने वाले वटाली को एनआईए ने आतंकी संगठनों को फंडिंग करने के मामले में पिछले साल ही दबोचा था। बताया जा रहा है इस विला को खरीदने के लिए उसे जमात-उद-दावा के संस्थापक हाफिज सईद और हिजबुल मुजाहिदीन के यूसुफ शाह समेत कई आतंकियों ने फंड दिए थे।

सामने आ चुका है इन संगठनों का नाम

मई 2018 में ही भारतीय जांच एजेंसी ने खुलासा किया था कि जम्मू और कश्मीर में आतंकी फंडिंग करने के पीछे पाकिस्तान की कई चैरिटी संगठनों का हाथ है। इनमें जमात-उद-दावा व लश्कर-ए-तैयबा का संगठन फलाह-ए-संगठन, जैश-ए-मोहम्मद का संगठन अल रहमत का नाम शामिल है। जुलाई माह में सरकार ने दर्जनों ईकाइयों द्वारा 2.12 करोड़ रुपए के फंडिंग को लेकर कार्रवाई किया था।

About Yogesh Singh

Check Also

विवाद / अमेजन हिंदू देवताओं की फोटो लगे जूते और टॉयलेट सीट कवर बेच रहा, सोशल मीडिया पर लोगों ने गुस्सा जताया

ट्विटर पर #बायकॉटअमेजन का ट्रेंड चला, कई लोगों ने ऐप हटाया लोग एक-दूसरे से अमेजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *