Breaking News
Home / विदेश / न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर आतंकी हमला, कई लोगों की मौत
img

न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर आतंकी हमला, कई लोगों की मौत

  • न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में भीषण गोलीबारी
  • क्राइस्टचर्च की मस्जिद के पास फायरिंग
  • हमले में बाल-बाल बची बांग्लादेश क्रिकेट टीम
  • क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड में एक बड़ा हादसा हुआ है। क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद के पास भीषण गोलीबारी की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि संदिग्ध हमलावरों ने मस्जिद में घुसकर ताबड़तोड़ फारयिंग कर दी। पुलिस ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इस हादसे में कितने लोगों की मौत हुई है। अभी पुलिस इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या हमलावरों की संख्या एक ही है या एक से अधिक। पुलिस कमिश्नर का कहना है कि मस्जिद के पास कारों पर कई बम लगाए गए थे। कुछ हमलावरों को स्थानीय पुलिस ने पकड़ लिया है। पुलिस ने चार लोग हिरासत में लिए हैं, इनमें तीन पुरुष और एक महिला शामिल है। कमिश्नर माइक बुश ने भी इस बात की पुष्टि की है कि चार लोग हिरासत में लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमला जिस तरह से हुआ है उसे आतंकी हमला मान सकते हैं, लेकिन अभी पुलिस कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती।

    इस मस्जिद के पास बांग्लादेश के क्रिकेट खिलाड़ी भी मौजूद थे। फिलहाल सभी खिलाड़ी सुरक्षित हैं। खबरों में बताया जा रहा है कि आतंकी ने मस्जिद में करीब 50 राउंड की फायरिंग की। क्राइस्टचर्च की मस्जिद में शूटिंग पर बोलते हुए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। उन्होंने इसे हिंसा का सबसे खराब रूप बताया। पीएम ने कहा है कि पुलिस ने एक व्यक्ति को पकड़ लिया है। पीएम ने कहा कि इस मामले में और जानकारी इकठ्ठा की जा रही है।

    कई लोगों के मरने की आशंका

    स्थानीय मीडिया ने बताया है कि मस्जिद के भीतर कई लोगों को गोली लगी है। क्राइस्टचर्च शहर में घटना के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। अस्पताल को अलर्ट पर रखा गया है और सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। कई लोगों को जान बचाकर भागते हुए भी देखा गया है। हादसा उस समय हुआ जब क्राइस्टचर्च के डीन एवेन्यू में में स्थित अल नूर मस्जिद में गन लेकर एक आतंकवादी घुस गया। कुछ चश्मदीदों का कहना है कि उन्होंने मस्जिद के भीतर कई लोगों की डेड बॉडी देखी है।हालांकि पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। उधर हमले की आशंका के चलते लिनवुड की एक और मस्जिद को भी खाली करा लिया गया है। केंटरबरी डिस्ट्रिक्ट हेल्थ बोर्ड ने इलाके में इमरजेंसी प्लान को लागू कर दिया है। पुलिस ने शहर के कैथेडरल स्कवायर को भी खाली करा लिया है। न्यूजीलैंड पुलिस ने कहा है कि हम सभी मस्जिदों से अपने दरवाजे बंद रखने की अपील करते हैं। पुलिस ने यह भी माना है कि इस सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है, हालांकि पुलिस का मानना है कि कुछ अन्य लोग भी इस घटना में शामिल हो सकते हैं।

    क्या है मामला

    खबरों में बताया गया है कि स्थानीय समय के अनुसार 1:40 बजे एक बंदूकधारी ने सेंट्रल क्राइस्टचर्च में मस्जिद अल नूर मस्जिद में प्रवेश किया और गोलीबारी शुरू कर दी। स्थानीय मीडिया के साथ लोगों के हताहत होने की खबरें हैं, कुछ लोगों की मौत भी हो गई है।यह एक सक्रिय शूटिंग की स्थिति है, जिसमें शहर भर को अलर्ट पर रखा गया है। शहर में लॉकडाउन के स्थिति है। पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि शहर में स्ट्रिकलैंड स्ट्रीट पर दुर्घटनाग्रस्त हुई एक कार में जिंदा बम मौजूद है। इलाके से लोगों को निकाला जा रहा है। न्यूजीलैंड की मीडिया ने क्राइस्टचर्च शहर की एक और मस्जिद में शूटिंग की रिपोर्ट की है। लेकिन अभी पुलिस ने इस घटना की पुष्टि नहीं की है।

    बाल-बाल बचे बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य

    इस हमले में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य बाल-बाल बच गए।मीडिया फुटेज में बांग्लादेश टीम के सदस्यों को एक पार्क के रास्ते भागते हुए दिखाया जा रहा है। कुछ समाचार माध्यमों का कहना है कि खिलाड़ी शूटिंग से करीब 5 मिनट पहले ही वहां से निकल चुके थे। बांग्लादेश के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने इस घटना के बारे में ट्वीट किया है।

    About Yogesh Singh

    Check Also

    आतंकियों की मदद करना पाकिस्तान को पड़ सकता है भारी, टेरर फंडिंग के लिए ब्लैक लिस्ट होने का खतरा

    आतंकियों की मदद कर मुसीबत में आया पाकिस्तान एफएटीएफ कर सकता है बड़ी कार्रवाई पाकिस्तान …

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *