Breaking News
Home / प्रशासन न्यूज़ / संवेदन और अति सम्वेदन शील मतदेय स्थलों का भ्रमण शुरू करें अफसर

संवेदन और अति सम्वेदन शील मतदेय स्थलों का भ्रमण शुरू करें अफसर

आचार संहिता लगते ही हटा दिए जाएं प्रचार के बैनर पोस्टर
कन्नौज। फीडिंग की कार्यवाही शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाये। अतिसंवेदनशील तथा संवेदनशील मतदेय स्थलों की सूची प्रस्तुत की जाये। संबंधित अधिकारी भ्रमण कर मतदेय स्थलों की समस्याओं से रूबरू हो तद्नुसार कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।
यह निर्देश आज जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 की बैठक की अध्यक्षता करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें सभी क्षेत्राधिकारियों से मुचलको के संबंध में जानकारी करते हुये बताया कि मुचलका 2 प्रकार का होता है इसके अन्तर्गत 107/116 एंव 116/3 के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा संबंधित कार्यवाही से उपजिलाधिकारी सदर को अवगत भी कराया जाये। इस संबंध में उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि शस्त्रों को जमा कराने की कार्यवाही में और अधिक तेजी लायी जाये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी जानकारी की कितने अतिसंवेदनशील एंव संवेदनशील बूथ है जिन्हें कितने लोग प्रभावित कर सकते है तथा ऐसे व्यक्तियों की सूची अभी से तैयार कर ली जाये एंव इस संबंध में क्या कार्यवाही की जानी है, के संबंध में भी अध्ययन कर लिया जाये। उन्होनें समस्त तहसीलदारों को निर्देशित करते हुये कहा कि फार्म 6 के संबंध में ऐसे बीएलओ से प्रमाण पत्र अवश्य ले लिये जाये जिन्होनें फार्म 6 पर आवश्यक कार्यवाही कर प्रस्तुत किये है, जिन बीएलओ को फार्म 6 के संबंध में रशीद दी गई है उसकी फीडिंग की कार्यवाही शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाये। फीडिंग की कार्यवाही दो दिन के अन्दर सुनिश्चित की जाये।
उन्होनें प्रशिक्षण के प्लान के संबंध में भी आवश्यक जानकारी करते हुये निर्देश दिये कि टेण्डर से संबंधित कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित कर ली जाये। इसी संबंध में लेखन सामग्री, वीडियोग्राफी, डिजीटल कैमरा तथा एमसीएमसी के संबंध में भी आवश्यक जानकारी करते हुये पूर्ण तैयारी करने के निर्देश दिये। उन्होनें सीविजिल एप्प के अन्तर्गत आम जनता द्वारा आदर्श आचार सहिंता के उल्लघंन के संबंध में वीडियों बनाकर सूचना प्राप्त होने की दशा में 90 मिनट के अन्दर कार्यवाही किये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होनें आदर्श आचार सहिंता लागू होने के बाद जनपद में लगे होर्डिग, बैनर, पोस्टर आदि प्रचार से संबंधित सामग्री तत्काल हटाने के निर्देश दिये। उन्होनें सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि हल्की गाडियों के संबंध में सूची बनाकर प्रस्तुत की जाये तथा हल्के वाहनों की मांग मण्डलपूल से किये जाने के भी निर्देश दिये।
पुलिस अधीक्षक श्री अमरेन्द्र प्रसाद सिंह ने भी पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी अपने-अपने क्षेत्रों में हिस्ट्रीशीटर की सूची बनाकर निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करें तथा अवैध शराब की बिक्री एंव भटिटयों पर निरन्तर निगरानी रखी जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर, अति0 मजिस्ट्रेट, समस्त तहसीलदार, सहायक निर्वाचन अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी सहित क्षेत्राधिकारी उपस्थित थे।

About Yogesh Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *