Breaking News
Home / प्रशासन न्यूज़ / तुरंत शुरू कराएं स्वीकृत किन्तु अनारम्भ कार्य: डीएम

तुरंत शुरू कराएं स्वीकृत किन्तु अनारम्भ कार्य: डीएम

 

कन्नौज। अनारंभ कार्य तत्काल आरंभ कराऐ जाये। लक्ष्य की पूर्ति शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाये अन्यथा संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी ठहारते हुये उसके खिलाफ कार्यवाही तय होगी।
उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी  रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की गहन समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, समाज कल्याण, वन विभाग, मनरेगा, राजस्व, जल निगम, पंचायतीराज, आदि विकास से संबंधित विभागों द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यों के संबंध में विस्तार से चर्चा करते हुये कडे़ निर्देश दिये कि जिन विभागों को धनराशि अवमुक्त हो गई है तथा अभी तक कार्य आरंभ नही कराये गये है। ऐेसे कार्यों को तत्काल आरंभ कराना सुनिश्चित किया जाये। इस कार्य हेतु लापरवाही किसी भी दशा में न बरती जाये।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि नियमानुसार टेण्डर की प्रक्रिया में  भी तेजी लायी जाये। उन्होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि आगनवाडी केन्द्रों का शुभारंभ यथाशीघ्र सुनिश्चित करते हुये आरंभ कार्यों की तत्काल सूची उपलब्ध कराई जाये। उन्होनें स्वच्छ भारत मिशन के अर्न्तगत बनाये जा रहे शौचालयों के संबंध में भी जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सूची के अनुसार शौचालय के निर्माण कार्य भी आरंभ कराये जाये। उन्होनें मुख्य विकास अधिकारी एंव जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि विकास से संबंधित सभी योजनाओ के अन्तर्गत जो भी कार्य आरंभ कराये जा रहे है उसकी सूची तैयार की जाये।
उन्होनें कार्यदायी संस्था जल निगम द्वारा ग्रामीण स्वच्छ पेयजल मिशन योजना के अन्तर्गत निर्देशित करते हुये कहा कि नये हैण्डपम्पों को लगाने की कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित की जाये तथा समयसीमा के अन्दर हैण्डपम्प लगाये जाये, जिससे ग्रामीण जनता को पेयजल की समस्या न हो। उन्होनें सासद निधि के संबंध मे भी आवश्यक निर्देश दिये। उन्होनें जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि पंचायत भवनों के निर्माण कार्यों में मानक तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। इसी क्रम में वृक्षारोंपण के संबंध में भी सत्यापन के कार्य में प्रगति धीमी पाये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि सत्यापन के कार्य में तेजी लायी जाये।
श्री कुमार ने विकास से संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि आदर्श आचार सहिंता लागू होने से पहले विकास कार्यों को आरंभ कराया जाना सुनिश्चित किया जाये तथा निर्वाचन के दौरान चुनाव कार्यों के अतिरिक्त अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्यों के उत्तरदायित्वों का भी निर्वाहन करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उपनिदेशक कृषि, अधिशासी अभियंता जल निगम, लोक निर्माण विभाग, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बीएसए, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

About Yogesh Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *