Breaking News
Home / समाज / कवियों ने साहित्यिक गोष्ठी में किया कविता पाठ
img

कवियों ने साहित्यिक गोष्ठी में किया कविता पाठ

फर्रुखाबादः युवा कलमकारों के लिये एक साहित्यिक गोष्ठी का आयोजन छन्द सम्राट रामावतार शर्मा इन्दु के आवास पर किया कार्यक्रम में वरिष्ठ कवि नामवर सिंह को उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई गया। कार्यक्रम में युवाओ ने काव्य पाठ किया वही कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे। वरिष्ठ कवि ज्योति स्वरूप अग्निहोत्री ने युवाओ को कविता का पाठ पढ़ा कर उन्हें आशीर्वाद स्वरूप कविता का साहित्यिक ज्ञान प्रदान किया।
गोष्ठी में बोलते हुए श्री अग्निहोत्री ने युवाओ को छन्द से जुड़ी छोटी बड़ी जानकारियां भी दी तथा छन्दों के मात्रिक ज्ञान के बारे में विस्तार से समझाया तथा दिवंगत साहित्यकार नामवर सिंह के जीवन एवं उनके साहित्यिक योगदान पर प्रकाश डाला।
वही कार्यक्रम में छन्द सम्राट रामअवतार शर्मा इन्दु ने समीक्षा करते हुए कहा कि किसी भी साधारण व्यक्ति या विद्यार्थी के मन मे कब कौन सी चीज मन को छू जाए कोई पता नहीं मन के भाव को शब्दों में प्रकट कर सामने लाना ही असली क़लमकार का काम है। फिर भले ही वह गीत, ग़ज़ल, छन्द मुक्तक आदि क्यों न हो। वही श्री अग्निहोत्री ने कहा कि साहित्य में मात्रिक ज्ञान होना अति आवश्यक है इसी के साथ साहित्य की गहराई को भी युवा कलमकारों को समझने व जानने की जरूरत है। कवियों में दिलीप कश्यप राहुल रेड देवा यादव संजीव, कौशल कठेरिया, कवित्रयी गीता भारद्वाज ने काव्य पाठ किया। इस कार्यक्रम में जाने माने साहित्यकार समालोचक नामवर सिंह को भी पुष्प अर्पण कर श्रद्धाजंलि दी गई। साथ मे माँ शारदे की प्रतिमा पर पुष्प अर्पण किये गए। गीता भारद्वाज की वाणी वंदना से कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। कार्यक्रम का संचालन शुभशीष पाल ने किया कार्यक्रम का संयोजन दिलीप कश्यप क़लमकार ने किया।

About Yogesh Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *