Breaking News
Home / देश / प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए पंजीकरण शुरू
Registration

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए पंजीकरण शुरू

आज से तीन दिन तक सभी विकासखंडों में लगेंगे पंजीकरण शिविर
कन्नौज। शासनादेश का सक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाये। कोई भी पात्र लाभ से वंचित न रहे। योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सर्वोच्य प्राथमिकता के आधार पर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जाये। लापरवाही किसी भी दशा में न की जाये।
यह निर्देश आज जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के संबंध में संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों यथा फेरी वाले, रिक्शा वाले, घरेलू श्रमिकों, बीडी श्रमिकों, कृषि क्षेत्र मे ंकार्यरत श्रमिकों, ईट भटटों में कार्यरत श्रमिकों, बोझा ढोने वाले श्रमिकों, भूमिहीन आदि श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना द्वारा चिकित्सा सुरक्षा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना द्वारा, जीवन सुरक्षा एंव प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना द्वारा अक्षमता से संबंधित सुरक्षा प्रदान की जा रही है तथा उक्त योजनाओं के माध्यम से जनपद के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया जा रहा है।
इसी क्रम में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अन्तर्गत पेंशन योजना का संचालन किया जाना सुनिश्चित है। इसके अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है तथा मासिक आय 15 हजार या उससे कम है ऐसे लाभार्थियों के पंजीकरण हेतु संबंधित विभाग नियमानुसार पंजीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होनें बताया कि असंगठित श्रमिकों जिनकी आयु 18-40 वर्ष के मध्य है की 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के पश्चात 3 हजार प्रति माह पेंशन दिये जाने का प्रावधान सुनिश्चित किया गया। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि इस योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु संबंधित ग्राम विकास, स्वास्थ्य, महिला एंव बाल विकास, शिक्षा, होमगार्ड, पीआरडी, आदि विभागों को जो जिम्मेदारियां सौपी गई है उसका निर्वाहन कुशलतापूर्वक सम्पन्न करे।
मुख्य विकास अधिकारी एस0के0 सिंह द्वारा बताया गया कि दिनांक 02 मार्च से 04 मार्च तक सभी विकास खण्ड मुख्यालयों पर कैम्प लगाकर प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होनें होमगार्ड एंव पीआरडी विभाग के जिला कमांडेट होमगार्ड एंव जिला युवा कल्याण अधिकारी के माध्यम से पंजीयन का लक्ष्य निर्धारित कर श्रमिकों के पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। जिला प्रशासन ने इसके लिए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की प्रति भी प्रेस को उपलब्ध कराई है। इसके मुताबिक योजना का लाभ पाने के लिए श्रमिको को शिविर में अपना आधार कार्ड, बैंक खाता और उम्र के हिसाब से पहली किश्त की राशि लेकर जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें एक यूआईडी नंबर व श्रम योगी कार्ड निर्गत किया जाएगा। खाते से हर माह राशि अंतरित होने के बाद उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज आता रहेगा।
ये होंगे पात्र
योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के सभी निजी उपक्रम करने वाले या किसी दुकान आदि पर काम करने वाले ऐसे श्रमिक पात्र होंगे जिनकी आय 15 हजार से कम हो। इनमें मोची, दर्जी, बढ़ई, राजमिस्त्री जैसे तमाम वर्ग निश्चित किए गए हैं।
उम्र के हिसाब से देनी होगी राशि
सरकार ने उम्र के हिसाब से प्रति माह किश्त तय की है। इसी हिसाब से रजिस्ट्रेशन के बाद खाते से धन अंतरित हो जाएगा।
बोले जिम्मेदार
15 फरवरी से श्रम योगी मान धन योजना के लिए पंजीयन शुरू हो गया है। अधिक से अधिक श्रमिकों को इसमें पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठाना चाहिए। इसके लिए जागरुकता कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे।
ऐसे करवाएं पंजीकरण
योजना में पंजीकरण के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर लेकर जाएं। इसके साथ ही सहमति पत्र भी देना होगा। इसके बाद श्रमिक का पंजीकरण होगा। पंजीकरण के बाद सहमति पत्र उस शाखा में भी देना होगा, जिसमें श्रमिक का बैंक खाता होगा, तभी उसके खाते से अंशदान कटेगा।

About Yogesh Singh

Check Also

विवाद / अमेजन हिंदू देवताओं की फोटो लगे जूते और टॉयलेट सीट कवर बेच रहा, सोशल मीडिया पर लोगों ने गुस्सा जताया

ट्विटर पर #बायकॉटअमेजन का ट्रेंड चला, कई लोगों ने ऐप हटाया लोग एक-दूसरे से अमेजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *