Breaking News
Home / स्वास्थ्य / उबले हुए अंडे का इस तरीके से सेवन सुगर की मात्रा को करता है नियंत्रित, मधुमेह के रोगियों को ऐसे पहुंचता है लाभ

उबले हुए अंडे का इस तरीके से सेवन सुगर की मात्रा को करता है नियंत्रित, मधुमेह के रोगियों को ऐसे पहुंचता है लाभ

नई दिल्ली। ब्लड में सुगर की मात्रा बढ़ जाने से व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो जाता है। मधुमेह के रोगियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सुगर को नियन्त्रित न करने से इसका नकारात्मक प्रभाव धीरे-धीरे पूरे शरीर में विस्तार करने लगता है। इन्हें खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करना पड़ता है। चावल, आलू, शर्करा जैसी कई खाद्य सामग्रियों को अपने खाने की लिस्ट में से निकाल देना पड़ता है।

Boiled eggs

हाल ही में एक शोध किया गया जिसमें इस बात का खुलासा किया गया कि अंडे से सुगर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। अंडे में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और साथ ही ज्यादातर लोगों को अंडा खाना पसंद है। अंडे को एक खास तरीके से खाने पर ब्लड में सुगर के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

Boiled eggs

ईस्टर्न फिनलैंड यूनिवर्सिटी के कुछ शोधकर्ताओं ने इस पर रिसर्च किया। इन शोधकर्ताओं का मानना है कि मधुमेह के रोगी बॉयल्ड एग का सेवन निश्चित तौर पर कर सकते हैं। हालांकि इसका पूरा लाभ उठाने के लिए उन्हें एक दो नियमों का पालन करना होगा। इसके लिए अगर मधुमेह से ग्रस्त कोई व्यक्ति ब्रेफास्ट में उबला हुआ अंडा खाना चाहता है तो इसके लिए उसे रात भर उस अंडे को विनेगर में डुबोकर रखना होगा। इसके बाद सुबह उस अंडे को विनेगर से निकालकर बॉयल करें और खाए।

Boiled eggs

इसके साथ ही उबले हुए अंडे को दालचीनी के पाउडर के साथ भी ले सकते हैं। दालचीनी ब्लड में सुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है।इसलिए मधुमेह के रोगी हर रोज खाने में या गर्म पानी में दालचीनी डालकर उसका सेवन करें। इससे बॉडी में इंसुलिन की मात्रा को निंयत्रित होने में मदद मिलेगी।

About Yogesh Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *