Breaking News
Home / स्वास्थ्य / चिकन से भी ज्यादा ताकतवर है शरीर के लिए ये 5 चीजें, नाम जानकर हैरान रह जाओगे।

चिकन से भी ज्यादा ताकतवर है शरीर के लिए ये 5 चीजें, नाम जानकर हैरान रह जाओगे।

दोस्तो अक्सर जब हमारे शरीर में कमजोरी आने लगती है तो डॉक्टर व हमारे आसपास के लोग हमें प्रोटीन वाली चीजें खाने के लिए कहते है जिसमे चिकन का नाम सबसे पहले आता है मासाहारी लोगो के लिए तो ये सही भी है लेकिन शाकाहारी लोग इसे खाने से मना कर देते है शाकाहारी लोग मास मच्छी से दूर रहते है वे चाहे कितना भी बीमार या कमजोर क्यों न हो जाए कभी भी इन चीजों का सेवन नही करते है ।


हमने देखा है कि प्रोटीन के लिए लोग अंडा खाते हैं और इसके लिए उसे ही बेस्ट भी मानते हैं. यह छोटा सा प्रोटीन से भरपूर आहार किसी भी तरह खाया जा सकता है. इसे उबाल कर, भुर्जी बना कर, ऑमलेट बना कर या सब्जी बना कर खाया जा सकता है. अक्सर लोगों को लगता है कि प्रोटीन का सबसे बेहतर सोर्स अंड़ा और मास ही है, लेकिन ऐसा नहीं है. आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिनमें अंड़े से भी ज्यादा प्रोटीन होता है. इन्हें खाने से आपके शरीर को फायदा ही होता है।

बहुत से लोगो का मानना है कि चिकन में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है जबकि वे नही जानते कि शाकाहारी लोगो के लिए भी कुछ चीज़ें ऐसी है जिनमे चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन होता है 100 ग्राम चिकन में 20 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि जो चीजे हम आपको बताने जा रहे है उनमें इससे भी अधिक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है आइये जानते है क्या है ये चीजें।

100 ग्राम मूंगफली – 24 ग्राम प्रोटीन
100 ग्राम पनीर – 35 ग्राम प्रोटीन
100 ग्राम बादाम – 202 से 25 ग्राम प्रोटीन
100 ग्राम चने – 22 से 25 ग्राम प्रोटीन
100 ग्राम राजमा – 22 से 25 ग्राम प्रोटीन

About Yogesh Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *