Breaking News
Home / धर्म / भूलकर भी इस दिन बाहर ना फेंके पुरानी झाड़ू, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, इन बातों का भी रखें ख्याल

भूलकर भी इस दिन बाहर ना फेंके पुरानी झाड़ू, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, इन बातों का भी रखें ख्याल

जब झाड़ू (Broom) पुरानी हो जाती है तो वह भी कचड़े के सामान ही हो जाती है। ऐसे में घर के अंदर ज्यादा दिनों तक टूटी हुई झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि घर के अंदर ज्यादा दिनों तक टूटी हुई झाड़ू रखने से या कचरा रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है।

घर का जो भी टूटा-फूटा सामान है या पुराना सामान, जिसका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें अमावस्या के दिन घर से बाहर निकाल देना चाहिए। झाड़ू (Broom) भी आप इसी दिन बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप शनिवार के दिन भी झाड़ू को घर बाहर निकाल सकते हैं। भूलकर भी गुरुवार या शुक्रवार को घर के बाहर झाड़ु ना फेकें। इससे मां लक्ष्मी भी झाड़ू के साथ घर के बाहर चली जाती हैं।

कभी भी टूटे हुए झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे घर में परेशानियां बढ़ जाती हैं। घर पर संकट आने लगता है। झाड़ू अगर टूट-टूट कर पूरे घर में गिर रही है तो उसे या तो हटा दें या उसे धागे या रस्सी से अच्छी तरह बांध दें।

दरअसल, घर में जगह-जगह टूट कर गिरने से घर साफ होने की बजाय और गंदा हो जाता है। गंदगी में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इसलिए आप भूलकर भी टूटे-फूटे झाड़ू से झाड़ू ना लगाएं।

किस दिन खरीदें झाड़ू

अगर आप घर के लिए झाड़ू की खरीदारी करना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार, शनिवार या अमावस्या का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। शनिवार या अमावस्या के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करने से घर पूरी तरह दोष मुक्त हो जाता है और सुख समृद्धि बढ़ती है।

ये बातें भी जरूर याद रखें

1: झाड़ू से जूठन ना झाड़ें। यह मां लक्ष्मी का अपमान होगा। खाना खाने के बाद यदि जूठा गिर गया है तो उसे पहले गीले कपड़े से पोछ दें और उसके बाद झाड़ू लगाएं।

2: अगर घर में कोई झाड़ू लगा रहा है तो उसे लांघ कर इधर उधर ना करें। मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।

3: झाड़ू किसी ऐसी जगह पर ना रखें, जिस पर आसानी से लोगों की नजर चली जाए या पैर से छू जाए। इससे आर्थिक हानि होती है।

4: झाड़ू कभी भी अपने बेड के नीचे ना रखें। इससे पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आती है और घर में झगड़े बढ़ते हैं।

5: झाड़ू कभी खाने पीने की चीजों के पास भी ना रखें। इसमें कीटाणु होते हैं जो खाने की चीजों को दूषित कर सकते हैं।

About anshi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *